Indian Railway main logo
Search :
Increase Font size Normal Font Decrease Font size
   View Content in Hindi
National Emblem of India

About Us

Citizen Charter

Trains & Timings

Passenger Services / Freight Information

Public Information

Tenders

Contact Us



 
Bookmark Mail this page Print this page
QUICK LINKS

Back

वाणिज्य शाखा            


             

हमारा परिचय

गुंतकलमंडलका गठन 10 अक्तूबर 1956 को दक्षिण रेलवे में हुआ और 2 अक्तूबर 1977 से दक्षिण मध्य रेलवे का हिस्सा बना. गुंतकल मंडल ने 60 वर्षों की अपनी सेवा में प्रदेश के आर्थिक और औद्योगिक विकास के लिए प्रेरणात्‍मक भूमिका निभाई है जिसमें परिचालन के सभी पहलुओं को शामिल करने के लिए आधुनिकीकरण और सुधार की निरंतर प्रक्रिया आरंभ की है और इस प्रक्रिया में लोगों की अपेक्षाओं की पूर्ती में सफलता हासिल की.

जनता की मांग के अनुसार इस मंडल ने प्रौद्योगिकी को अपग्रेड किया और दोनों यात्री औरमाल यातायात में सुधार किया है.

गुंतकलमंडलपर 7 मुख्य सीमेंट संयंत्र हैं और दक्षिण भारत के सीमेंट की अधिकतर आवश्यकता को पूरा करते हैं.

यह मंडल इस्पात संयंत्र और ओएनजीसी के लिए डोलोमाइट, चूना पत्थर, बेराइट्स और बेराइट्स पाउडर जैसे कच्चे माल का परिवहन कर रहा है.आगे यह मंडल 2 मुख्य पावर प्लैंटों की आवश्यकता पूरी करता है वे हैं आप्रजेनको/मुद्दनूर और कर्नाटक पावर कार्पोरेशन/रायचूर.

गुंतकलमंडलहर वर्ष सभी क्षेत्रों में सतत रूप से बेहतर निष्पादन कर रहा है. मूल यात्रियों की संख्या, यात्री अर्जन, आरंभिक माल यातायात में हर वर्ष स्थिर रूप से सुधार हुआ है.

ग्राहक संतुष्टि को हासिल करने के लिए और निरंतर सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास में दक्षिण मध्य रेलवे/गुंतकल मंडल ने यात्रियों की मांग की पूर्ति के लिए कई उपाय किये हैं जिसमें 24 सवारी डिब्बों वाली गाडी की शुरुआत की गई.यात्रियों की मांग पूरी करने के लिए आवश्यकतानुसार सवारी डिब्बों को बढ़ा दिया गया.

गुंतकल मंडल पर स्टेशनों में कंप्यूटरीकृत आरक्षण टिकटों की प्रक्रिया 12 स्वतंत्र पीआरएस स्थानों, 30 यूनिफाइड स्थानों, 2 गैर-रेल शीर्ष स्थानों, 3 डाकघरों और 3 वाईटीएसके यों में विस्तारित किया गया है. ऐसे 124 स्थानों पर, जहाँ 200 कि.मी और उससे बढकर के लिए 3 दिन पहले अग्रिम टिकट खरीदी जा सकती है, पीओईटी और यूनिवर्सल पूछताछ संख्या 139 की शुरुआत द्वारा यात्री पूछताछ प्रणाली को सुदृढ किया गया .राष्ट्रीय गाडी पूछताछ प्रणाली को शुरु किया गया है जिसमें सभी भारतीय रेल नेटवर्क पर गाडियों के संचलनों की सूचना दी जा सकती है. यात्रा कररहे यात्रियों की शिकायतों/सुझावों का प्राप्त करने के लिए 138 यूनिर्सल नंबर की भी शुरुआत की गई ताकि यात्रियों की शिकायतों को तत्समय हल की जा सके.

गाडी सेवाओं के समयपालन को बनाए रखने के लिए सुदृढ प्रयास किये गये हैं.फिलहाल 98के समयपालन को बनाया रखा गया है और 100%के समयपालन को हासिल करने की कोशिश जारी है.

अनंतपुर,रेणिगुंटा,गुंतकल,रायचूर,चित्‍तूर,मंत्रालयम रोड और आदोनी स्‍टेशनों को आदर्श स्‍टेशनों के रुप में परिवर्तित किया गया है.

यात्री सुख-सुविधाओं में सुधार लाने के लिए प्राथमिकता दी जाती है जिसमें विभिन्न कार्यों जैसे स्टेशन भवनों का पुनःनिर्माण/नवीकरण, प्लैटफार्मों पर छत की व्यवस्था, उपरी पैदल पुल का निर्माण, एस्कलेटर (तिरुपति), यात्रियों के लिए लिफ्ट (गुंतकल), प्रतीक्षालयों का सुधार, दिव्‍यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था. सुविधाजनक शौचालयों की व्यवस्था, परिसर क्षेत्र में सुधार, नवीकृत विश्रामालयों को जैसे कार्यनिरंतर किये जा रहे हैं.

रेलवे सफर करनेवाले यात्रियों को उत्कृष्ट व्यापार तथा आतिथ्य उद्योग की पद्धतियों का पालन करते हुए स्वच्छ, गुणवत्ता युक्त खरीदने योग्य आहार की व्यवस्था करने के लिए कटीबध्द है और यह धारणा बनायी गई है कि जिसमें अल्पतम सुविधा प्राप्त यात्री से लेकर संपन्न तक को सामाजिक सामरस्य भाव से जिम्मेवारी के तहत खानपान की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इस उद्देश्य के लिए इस मंडल पर 124 खानपान की यूनिटें स्थापित की गयी हैं.

येर्रगुंटला से नंद्यालसेक्‍शन के बीच प्रोद्दटूर,जम्‍मलमडुगु, एस.उप्‍पलपाडु, नोस्‍सम, संजामला, कोयलकुंटला और बनगानपल्‍ले स्‍टेशनों को जोडते हुए 123 किमी कीनयी रेलवे लाइन का आरंभ किया गया.

हम, सभी रेल उपयोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध हैं.

नागरिक चार्टर


उद्देशिका

यह चार्टर भारतीय रेल प्रशासन की वचनबद्धता है.:

1. सुरक्षित और विश्वसनीय गाडी सेवाएं उपलब्ध कराना.
2.
जहाँ संभव हो, विभिन्न सेवाओं के लिए अधिसूचित मानकों का निर्धारण करना.

3.शिष्ट और दक्ष काउंटर सेवाएं की व्यवस्था करना.
4.
गाड़ी और रेलवे स्टेशनों में पर्याप्त यात्री सुविधाओं को सुनिश्चित करना.

5.जहाँ तक संभव हो शिकायतों का समयबद्ध निपटारा करने के लिए विभिन्न स्तरों पर जिम्मेवार और प्रभावीपूर्ण रिड्रसल मशीनरी का गठन किया गया.

आरक्षण

1.उन सभी स्टेशनों में जहां 300 आरक्षण संबंधी लेनदेन का कार्य है, कंप्यूटरीकृत आरक्षण सुविधाओं का प्रावधान. 
2. 
कम प्रतीक्षा समय को सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में काउंटर खोलना

बुकिंग

1.जनता को आसानी से टिकट जारी करने के लिए पर्याप्त कार्य घंटों के लिए टिकट बुकिंग काउंटरों को खोलना.

कार्य समय का उल्लेख काउंटरों पर स्पष्ट रूप से दर्शाया जाएगा.

धनवापसी

1. यथा संभव, धनवापसी काउंटरों पर की जाएगी, बशर्ते कि निर्धारित समय सीमा के अंदर टिकट अभ्यर्पित किया जाए.ऐसी धनवापसी किसी स्टेशन के कंप्यूटरीकृत काउंटरों पर की जाएगी बशर्ते कि वह स्टेशनटिकट जारी करनेवाले स्टेशन से जुड़ा हुआ हो और टिकट को निर्धारित समय के अंदर प्रस्तुत किया गया हो.

2.जितनी दूरी तक के लिए वातानुकूल उपकरण काम नहीं कर रहा था उस दूरी के लिए वातानुकूलित और गैर-वातानुकूलित यात्रा के बीच के किराए का अंतर वापस किया जाए जिसके लिए गार्ड/चल टिकट परीक्षक से प्रमाण-पत्र प्राप्त किया जाए.

3. ऐसे निश्चित महत्वपूर्ण स्टेशनों/आरक्षण कार्यालयों, जहाँ समय सीमा की समाप्ति पर टिकटों की धन-वापसी स्वीकार्य नहीं है, के स्टेशन मास्टरों को अपने स्टेशनों से जारी प्रयुक्त टिकटों की धन-वापसी करने के लिए विशेष स्वविवेकाधिकार प्रदान किए गए हैं. इन स्टेशनों की सूची, जहाँ यह सुविधा उपलब्ध है, संबंधित क्षेत्रीय रेलवे समय-सारणी में प्रकाशित की गई है.

4. जहाँ धन-वापसी काउंटर पर नहीं की जा सकती, रेल प्रशासन यात्री को जमा टिकट रसीद देगा.ऐसे मामलों में धन-वापसी का निपटारा सामान्य रूप से दावा प्रस्तुत होने की 90 दिनों के अंदर किया जाएगा.

गुमशुदा या कटे-फटे हुए टिकटों पर धनवापसी

1. गुमशुदा या लापता टिकटों पर धनवापसी को भारतीय रेल बाध्‍य नहीं है..
2. 
यदि कटे-फटे टिकटों की सत्यता अथवा प्रामाणिकता की जा सके या मूल विवरण दिखाई दे रहे हों तो किराए की धनवापसी की जा सकती है.

3. अगर टिकट पुष्टिकृत/आरएसी है, तो समय-समय पर लागू प्रभार के भुगतान पर रेलवे उसी आरक्षण श्रेणी में यात्रा करने की अनुमति देता है.

रियायतें

उन यात्रियों के लिए जो विभिन्न प्रकार की रियायतों की जानकारी अपेक्षित है, को स्थानीय भाषाओं में कर पर्चियां तथा अन्य संबंधित यात्री सूचना नाम मात्र शुल्क की अदायगी पर बुक स्टालों तथा रेलवे काउंटरों पर उपलब्ध करा दी जाएगी.

विशेष गाडियां

उन खास मौक़े पर विशेष गाडियों के लिए मीडिया द्वारा अग्रिम सूचना दी जाएगी.

पूछताछ व सूचना

1.रेल समय सारणियों में विभिन्न गाडियों की सूचना दी जाती है, महत्वपूर्ण स्टेशनों पर कंप्यूटरीकृत इंटरएक्टिव वॉयस रेसपांस प्रणाली भी उपलब्ध है. 
2. 
चलती गाड़ियों की सूचना नियमित रूप से अद्यतन की जाती है और महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सार्वजनिक प्रणाली पर इसकी उद्घोषणा की जाती है और टेलीफोन या निजी पूछताछ पर भी उपलब्ध कराई जाती है.

खानपान

भारतीय रेल मोबाइल और स्टैटिक यूनिटों द्वारा खानपान की सेवाएं उपलब्ध कराएगा.

साफ-सफाई

सफाईवालों की व्यवस्था कर रेल परिसरों को स्वस्थ और साफ-सुथरा रखने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है.कुछ स्टेशनों में सशुल्क (पे एंड यूज) शौचालयों की भी व्यवस्था है.


यात्री सुख-सुविधाएँ

सभी नियमित स्टेशनों पर मूल सविधाएं जैसे बुकिंग व्यवस्था, प्रतीक्षालय, बेंच लाइटिंग, पेय जल, प्लैटफार्म, मूत्रालय और छांवदार पेड़ों की व्यवस्था की गई है. गाडियों में प्रकाशन और पंखे, कुशनवाले बर्थ, शौचालय, आरक्षण चार्ट और गंतव्य बोर्ड की व्यवस्था की गई है. शिकायतों का निपटारा करने के लिए चल टिकट परीक्षकों/कंडक्टरों आदि की व्यवस्था भी की गई है.

जन शिकायतें

रेल प्रशासन उन शिकायतों का निपटारा, जहाँ विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता न हो वहाँ 90 दिनों के अंदर और जहाँ विस्तृत पूछताछ की आवश्यकता हो वहाँ 120 दिनों के अंदर, कर देता है.

सामान की चोरी

समय-सारणी में या चल टिकट परीक्षक/गार्ड या जीआरपी एस्कार्ट के पास एक निर्धारित फार्म उपलब्ध है. इसे भरने के बाद उस फार्म को अगली पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट का पंजीकरण करने के लिए किसी प्राधिकारी अर्थात् चल टिकट परीक्षक, गार्ड या जीआरपी एस्कार्ट को सौंप दिया जाए

यात्रियों का सहयोग

साफ-सफाईकोबनाएरखने, अनावश्यकजंजीरखींचनेकोरोकने, संपर्कमेंआनेवालेरेलकर्मियोंतथासहयात्रियोंकेसाथअच्छेसंबंधबनाएरखने, ज्वलनशीलपदार्थोंकेवहनसेबचनेऔरदलालियोंपररोकलगानेकेलिएआमजनताकासहयोगअपेक्षितहै.                  

सार्वजनिक शिकायत निपटारा प्रणाली

गुंतकलमंडलपरसार्वजनिक शिकायत निपटारा प्रणाली का प्रचालन

I.शिकायत निपटारा नीति:


मंडल स्तर पर शिकायतों का निपटारा सीधे अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा किया जाता है जो सार्वजनिक शिकायतों के मंडल निदेशक भी है.

शिकायत:जब किसी व्यवस्था में ग्राहकों के लिए गारंटी सेवाओं में बाधा उत्पन्न होती है तो शिकायत दर्ज होती है.अन्यथा वह शिकायत उनके लिए आश्वस्त सेवाओं की विफलता पर व्यवस्था के लिए असंतुष्ट नोट है.

शिकायतों का स्रोत:

 1.किसी शिकायत को आसानी से दर्ज करने के लिए उन विभिन्न स्थलों जैसे ड्यूटी स्टेमा, पार्सल कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, माल गोदाम और खानपान यूनिटों आदि में उपलब्ध शिकायत पुस्तक में किया जाता है.


2.
जब गाड़ी में हो तो शिकायत को गार्ड, कंडक्टर (टीटीई) और रसोई यान प्रबंधक के पास दर्ज किया जा सकता है. 

3.
शिकायतों को इस प्रकार भी किया जा सकता है

)सीधे पत्र
       
)अन्य मंडलों द्वारा मुख्यालय, अन्य मंडलों को प्रेषित शिकायतें

4. ई-मेल शिकायतें:ये शिकायतें संबंधित अधिकारियों के ई-मेल पते पर, जिनकी आईडी समय सारणी में दी गई है, सीधे मेल किये जाते हैं.

5.ट्वीटर शिकायतें: ट्वीटर पर सीधे @RailMinIndia, @SCRailwayIndia, @Gmscrailway and @drmgtl. को शिकायत की जा सकती है.

संबंधित कर्मचारी/विभाग को सूचित करते हुए तत्‍काल कार्रवाई की जाती है.

शिकायतों का निपटारा :

1.अधिकतर शिकायतें शिकायत पुस्तकों द्वारा प्राप्त की जाती हैं.इन शिकायतों का निपटारा कर्मचारियों के स्पष्टीकरण और स्टेशन मास्टर की अभ्युक्तियों के आधार पर किया जाता है.

2.अन्य सभी मामलों में अर्थात् मुख्यालय, अन्य मंडलों और अन्य रेलों से प्राप्त शिकायतों को संबद्ध कर्मचारियों से पूछताछ कर या संबंधित शाखा अधिकारियों की अभ्युक्तियाँ प्राप्त कर निपटाया जाएगा.

3.जहाँ घोर कदाचार या भ्रष्टाचार आरोप की शिकायतें हों कनफ्रंटेड जांच के लिए आदेश दिया जाए.

4.प्रत्येक शिकायत पर कार्रवाई करते समय, यात्री की वेदना को ध्यान में रखा जाएगा और शिकायत का निपटारा करते हुए उसका जवाब दिया जाएगा.

5.कभी-कभी शिकायतों की सीधी सुनवाई की जाती है.शिकायत कर्ताओं की उपस्थिति में विधिवत्त रूप से सुधारात्मक कार्रवाई करते हुए सबंधित कर्मचारियों को परामर्श किया जाएगा.

6.शिकायत के प्रत्येक पहलु को ध्यान में रखते हुए शिकायत कर्ता को उत्तर दिया जाएगा.

7.प्रेस/समाचार पत्रिकाओं में पाई गई शिकायतों के निपटारे के लिए भी प्राथमिकता दी जाएगी.

II.शिकायतों के निपटारा के लिए उपलब्ध विभिन्न माध्यम

गाडी पर:यात्री अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए चल टिकट परीक्षक, रेसुब/जीआरपी या गाडी के गार्ड से संपर्क कर सकते हैं.

स्टेशनों पर:यात्री अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए स्टेशन मास्टर, टिकट कलक्टर, रेसुब या जीआरपी द्वारा रखी गयी सहायता चौकियों में संपर्क कर सकते हैं.

मंडल स्तरपर सफर करने वाले यात्री अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए अपरमंडल रेल प्रबंधक या कोई वाणिज्य अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

विशेष मानिटरिंग सेल :द.म.रेलवे ने बेहतर रेल सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए विशेष मानिटरिंग कक्ष की व्यवस्था की है.

इन विशेष मानिटरिंग कक्षों की व्यवस्था द.म.रेलवे के मुख्यालय और मंडल के मुख्यालयों में की गई है.

खानपान, यात्री सुख-सुविधाएं, साफ-सफाई और देर से चलती गाडियों से संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट इन मानिटरिंग सेलों के नामित अधिकारियों को दी जा सकती है जिनके संपर्क नंबर समय-समय पर सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों तथा समय सारणी में दर्शाए गए हैं.मंडल स्तर पर अमंरेप्र इसके नोडल अधिकारी होंगे.


उपर्युक्त सेलों के लिए नामित नोडल अधिकारी.

क्र.सं.

सेवा

क्षेत्रीय स्तर

मंडल स्तर

1

यात्री सुख-सुविधा व सफाई सेल

मुवाप्र (निजी सचिव)

मुचिनिदे

मुयांइंजी

वमंवाप्र

मुचिधी

वमंयांइंजी (सवमाडि)

2

समयपालन सेल

मुयायाप्र

वमंपप्र

3

खानपान सेल

मुवाप्र (निजी सचिव))

वमंवाप्र

4

चोरी/डकैती

मुसुआ

शारेपु/मंसुआ



एसएमएस आधारित यात्री सुझाव व शिकायत प्रणाली (एसपीसीएसएस) अपने सुझावों / शिकायतें को एसएमएस द्वारा भेजने के लिएयात्रियों को एक विशेष संख्या 8121281212 दी गई है.ये सुझाव/शिकायतें मुवाप्र के सर्वर में संग्रहित हो जाती हैं.मुख्यालय का वाणिज्य नियंत्रक इन सुझाव/शिकायतों को फिल्टर करता है और इन्हें ऑन लाइन पर संबंधित मंडलों/विभागों को भेज देता है.

इन शिकायतों को मंडलों में वाणिज्य नियंत्रक द्वारा प्राप्‍त की जाती है और इसकी तुरंत कार्रवाई के लिए वह ऑन लाइन पर संबंधित शाखाओं को भेजेगा और अमंरेप्र द्वारा इसकी कार्रवाई की जाएगी.

प्रधानकार्यालय स्तर

1.यात्री अपनी शिकायत8121281212पर एसएमएस द्वारा करेगा.

2.यह सीधे मुवाप्र के सर्वर में संग्रहित हो जाएगा.

3.मुख्यालय का वाणिज्य नियंत्रक इन शिकायतों का निपटारा करेगा और इन्हें ऑन लाइनद्वारा मंडलों/विभागों को भेजेगा.

मंडल स्तर

1.इन शिकायतों को मंडल में रहे वाणिज्य नियंत्रक प्राप्त करेगा और वह इन शिकायतों को ऑन लाइन पर संबंधित शाखाओं को संप्रेषण करेगा.

2.उन शाखाओं में रहे संपर्क कर्ताओं को जल्द से जल्द अभ्युक्तियाँ प्राप्त करनी होंगी और इन्हें ऑन लाइन पर अमंरेप्र के अनुमोदन के लिए भेजना होगा.

3.अपर मंडल रेल प्रबंधक इसी को अनुमोदित कर सकते हैं अथवा संशोधन करने के बाद ठीक है बटन को दबाएंगे और उत्तर यात्री को पहुँच जाएगा और शिकायत का निपटारा हो जाएगा.

यह सभी प्रक्रिया 24 घंटों के अंदर पूरी हो जाएगी.

महाप्रबंधक/द.म.रेलवे द्वारा 08.02.2010 को एसएमएस आधारित यात्री शिकायत व सुझाव प्रणाली आरंभ की गई.

गुंतकलमंडल पर स्टेशन - कोटिवार

कोटि

स्टेशनों की सं.

-1

1 (तिरुपति)

6 (गुंतकलकडपाअनंतपुररायचूररेणिगुंटायादगीर)

बी

8 (आदोनी चित्तूरडोन, धर्मवरम,गुत्ती,श्रीकालहस्ती, मंत्रालयम रोड, एर्रगुंट्ला)

डी

10 (कदिरी, कोडूरु, कृष्णा, मुद्दनूरु, नालवार,पाकाला, सैदापूर,राजमपेट,ताडिपत्रिवेंकटगिरी)

104

एफ

20(हाल्टस्टेशन)


गुंतकलमंडलपर यात्री आरक्षण प्रणाली वाले स्थान

क्र.सं.

स्टेशन

कोटि

राज्य

जिला

रेल हेड / गैर-रेल हेड

1

तिरुपति

1

आंप्र

चित्तूर

रेल हेड

2

गुंतकल

आंप्र

अनंतपुर

रेल हेड

3

रायचूर

कर्नाटक

रायचूर

रेल हेड

4

अनंतपुर

आंप्र

अनंतपुर

रेल हेड

5

कडपा

आंप्र

वाईएसआर कड़पा

रेल हेड

6

रेणिगुंटा

आंप्र

चित्तूर

रेल हेड

7

यादगीर

कर्नाटक

गुलबर्गा

रेल हेड

8

धर्मवरम

बी

आंप्र

अनंतपुर

रेल हेड

9

आदोनी

बी

आंप्र

कर्नूल

रेल हेड

10

चित्तूर

बी

आंप्र

चित्तूर

रेल हेड

11

एर्रगुंट्ला

बी

आंप्र

वाईएसआर कड़पा

रेल हेड

12

श्रीकालहस्ती

बी

आंप्र

चित्तूर

गैर-रेल हेड

13

पुलिवेंदुला

गैर-रेल हेड

आंप्र

चित्तूर

गैर-रेल हेड

14

तिरुपति.(हिल)

गैर-रेल हेड

आंप्र

चित्तूर

गैर-रेल हेड

15

सिंधनूरु

डाक कार्यालय

कर्नाटक

रायचूर

डाक कार्यालय

16

रायचूर

डाक कार्यालय

कर्नाटक

रायचूर

डाक कार्यालय

17

मंत्रालयम रोड

डाक कार्यालय

आंप्र

कर्नूल

डाक कार्यालय

18

मानवी

डाक कार्यालय

कर्नाटक

रायचूर

डाक कार्यालय

19

कड़पा

वाईटीएसके

आंप्र

वाईएसआर कड़पा

वाईटीएसके

20

तिरुपति

वाईटीएसके

आंप्र

चित्तूर

वाईटीएसके

21

अनंतपुर

वाईटीएसके

आंप्र

अनंतपुर

वाईटीएसके


गुंतकलमंडल पर एकीकृत (यूटीएस सह पीआरएस)

क्र स

स्टेशन का नाम

कोटि

राज्य

जिला

1

डोन

बी

आन्ध्रप्रदेश

कर्नूल

2

गु्त्ती

बी

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

3

मंत्रालय रोड

बी

आन्ध्रप्रदेश

कर्नूल

4

कदिरि

डी

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

5

कोडूरु

डी

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

6

कृष्णा

डी

तेलंगाना

महबूब नगर

7

नालवार

डी

कर्नाटक

रायचूर

8

सैदापुर

डी

कर्नाटक

गुलबर्गा

9

पाकाला

डी

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

10

राजमपेट

डी

आन्ध्रप्रदेश

महबूब नगर

11

ताडिपत्रि

डी

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

12

वेंकटगिरि

डी

आन्ध्रप्रदेश

नेल्लूर

13

मुद्दनूर

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

14

बेतमचेर्ला

आन्ध्रप्रदेश

कर्नूल

15

बुग्गानपल्ली सी.नगर

आन्ध्रप्रदेश

कर्नूल

16

चंद्रगिरी

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

17

कलिकिरि

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

18

कल्लुरू

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

19

कमलापुरम

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

20

कोंडापुरम

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

21

मदनपल्ले रोड

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

22

मुदिगुब्बा

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

23

मुलकलचेरुवु

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

24

नंदलूर

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

25

ओबुलवारिपल्ली

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

26

पीलेर

आन्ध्रप्रदेश

चित्तूर

27

रंगापुरम

आन्ध्रप्रदेश

कर्नूल

28

रायलचेरुवु

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

29

रायलचेरुवु

आन्ध्रप्रदेश

अनंतपुर

30

वेंदोड

आन्ध्रप्रदेश

नेल्लूर

31

प्रोद्दटूरु

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

32

जम्‍मलमडुगु

आन्ध्रप्रदेश

वाईएसआर कड़पा

यात्री प्रचालित पूछताछ प्रणाली (पीओईटी) की व्यवस्था वाले स्टेशनों की सूची

Sl

स्टेशन

कोटि

पीओईटी सं.

1

तिरुपति

1

3

2

अनंतपुर

1

3

कडपा

1

4

गुंतकल

1

5

रायचूर

1

6

रेणिगुंटा

1

7

यादगीर

1

8

आदोनी

बीे

1

9

चित्तूर

बी

1

10

धर्मवरम

बी

1

11

डोन

बी

1

12

गुत्ती

बी

1

13

श्रीकालहस्ती

बी

1

14

मंत्रालयम

बी

1

15

एर्रगुंट्ला

बी

1

16

रामजमपेट

डी

1

17

वेंकटगिरि

डी

1

18

कोडूर

डी

1

19

ताडिपत्रि

डी

1

20

पाकाला

डी

1

21

कदिरी

डी

1

22

मुद्दनूरु

डी

1

23

पीलेर

1

24

कलिकिरी

1

25

मदनपल्ले रोड

1

26

तिरुमला हिल्स

एनआरएच

2


गुंतकल मंडल पर जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा

क्र सं

स्टेशन

जेटीबीएस टर्मिनल आईडी

कोटी

जेटीबीएस विक्रेता का नाम

ठेके की अवधि

पता

से

तक

1

यादगीर

वाईजी 001जे

एवं

वाईजी 0102

सामान्य

श्रीराम एस.मायागिरि

15-9-14

14-9-17

श्रीराम एस.मायागिरि

रेलवे कॉलनी, लेडीज गली,

यादगीर– 585202

मोबाइल- 09916204186

2.

येर्रगुंटला

वाईए 0101

सामान्य

एस.हाजी कलीमुल्ला

20-9-16

19-9-17

एस.हाजी कलीमुल्ला,

पिता श्री हाजी वली, मकान नं.1-2-206, मेन बजार,

येर्रगुंटला-516309

मोबाइल- 9000477702

3

तिरुपति

टीपीटीवाई98

सामान्य

सी.मीना कुमारी

28.11.12

27.11.18

सी.मीना कुमारी,

पिता श्री सी.रामचंद्रय्या,

नं.351, होटल अन्नपुर्णा भवन,

नेताजी रोड, तिरुपति – 517501.

मो:9441994826

4

धर्मवरम

डीएमएम 100

सामान्य

एस.मेहबूब दौला

24.8.13

23.8.16

एस.मेहबूब दौला,

पिता एस.अब्दुल सत्तार,

मकान नं.30/418, कोत्त पेटा,

रेलवे स्टेशन के सामने, धर्मवरम.

मो: 9441111379

5

रायचूर

आरसी0100

सामान्य

अशोक

12.7.15

11.7.18

अशोक, दुकान नं.9,

स्टेशन सर्किल, रायचूर-584101

मो: 9632433373

6

कड़पा

एचएक्‍स0100

सामान्य

वेंकटमहेश कुमार

30.04.15

29.04.18

वेंकटमहेश कुमार

पिता वेंकटरमण,

मकान नं.41/1148-2, शंकरपुरम, कड़पा-516002.

मो: 9347776678

फोन:08562-244268


गुंतकल मंडल पर एसटीबीए ठेके

क्र सं

स्टेशन का नाम

एसटीबीएस का नाम व पता

ठेके की अवधि

1लाख से अधिक के लिए दिया गया %

से

तक

1

गार्लदिन्ने

के.उमामहेश्वरी

01.02.2016

31.01.2019

0%

2

लिंगनेनीदोड्डी

श्री.के.सूरन्ना

01.02.2016

31.01.2019

0%

3.

कलिकिरी

एम.विश्वनाथ

05.02.2016

04.02.2019

2.49%

4

तुग्गली

वी.प्रभाकर

05.02.2016

04.02.2019

1%

5

जक्कलचेरुवु

एन.गोविंदराजुलु

06.02.2016

05.02.2019

0%

6

मटमारी

चंद्रशेखर

09.02.2016

08.02.2019

0%

7

मद्दिकेरा

मेडिशेट्टीअभिराम

10.02.2016

09.02.2019

0%

8

पाण्यम

जी.दिब्बन्ना

11.02.2016

10.02.2019

0.9%

9

पीलेर

जिलानीबाशा

18.02.2016

17.02.2019

0%

10

कंबम

एस.मधु

22.02.2016

21.02.2019

0%

11

पेंडेकल

मालानारायण

03.03.2016

02.03.2019

4%

12

मोलकलचेरुवु

वाई.नंदिनी

05.03.2016

04.03.2019

0%

13

कुप्पगल

एन.रविकुमार

07.03.2016

06.03.2019

0%

14

रंगापुरम

वाई.मधुबाबु

10.03.2016

09.03.2019

0%

15

मदनपल्ली

डी.रोशनजमीर

22.03.2016

21.03.2019

0%

16

मल्लियाला

डी.माबुवली

25.03.2016

24.03.2019

1.0%

17

तिम्मनचेर्ला

सैयदखादरबाशा

25.03.2016

24.03.2019

0%

18

बेविनहालु

एच.ओबुलपति

01.04.2016

31.03.2019

0%

19

मुदिगुब्बा

एम.नवीननायक

05.04.2016

04.04.2019

2%

20

हगरी

रमेश

18.05.2016

17.05.2019

0%

21

वीरापूर

रवि

18.05.2016

17.05.2019

0%

22

कोसिगी

एम.नरसिंहुलु

22.09.2016

21.09.2019

1%

23

प्रसन्नायनपल्ली

सी.शोभा

01.12.2016

30.11.2019

0%

24

चिगिचेर्ला

के.अक्षिता

10.12.2016

09.12.2019

3%

25

मल्कापुरम

आर.लालुपक्कीरय्या

05.01.2017

04.01.2020

0%

26

ओबुलवारिपल्ले

श्रीनिवासरावकराडे

08.01.2017

07.01.2020

2.50%

27

वायलपाडु

.रेड्डीशेखर

23.01.2017

22.01.2020

0%

28

मोलगवल्ली

एन.लक्ष्मीनारायण

03.02.2017

02.02.2020

0%


गुंतकलमंडल पर विश्राम कमरे/डॉरमीटरीओं का विवरण

क्र.सं.

विश्राम कमरों का विवरण

कमरों की कुल संख्या

बिस्तरों की कुल सं.

स्टेशनों पर उपलब्ध

 

स्टेशन

कमरों की संख्या

बिस्तरों की सं.

किराया

रु.

 

1

वा.कू.डीलक्स दोहरे बिस्तरवाला.

6

12

तिरुपति

3

6

800

 

रेणिगुंटा

3

6

800

 

 

2

वा.कू. दोहरे बिस्तरवाला

18

36

तिरुपति

7

14

600

 

रेणिगुंटा

3

6

650

 

कडपा

1

2

500

 

गुंतकल

1

2

600

 

अनंतपुरम

2

4

600

 

रायचुर

1

2

500

 

यादगिर

1

2

500

 

चित्तूरु

3

6

600

 

श्रीकालहस्ती

1

2

600

 

 

 

3

वा.कू.दोहरे बिस्तरवाले (नया).

2

4

रेणिगुंटा

2

4

600

 

 

4

गैर-वा.कू दोहरे बिस्तरवाला (नया).

6

12

रेणिगुंटा

6

12

400

 

 

5

गैर-वा.कू दोहरे बिस्तरवाला

41

82

तिरुपति

6

12

450

 

रेणिगुंटा

5

10

300

 

कडपा

1

2

300

 

गुंतकल

3

6

300

प्रसाधन युक्त

 

4

8

200

प्रसाधन रहित

 

अनंतपुरम

2

4

300

 

रायचुर

3

6

300

 

यादगिर

3

6

300

 

चित्तूरु

2

4

300

 

मंत्रालयम

3

6

300

 

धर्मवरम

1

2

300

 

गुत्ती

2

4

300

 

आदोनी

2

4

300

 

ताडिपत्री

2

4

300

 

 

 

6

गैर-वा.कू इकहरे बिस्तरवाला

3

3

रेणिगुंटा

1

1

200

 

गुंतकल

2

2

100

प्रसाधन रहित

 

 

7

गैर-वा.कू.डीलक्स दोहरे बिस्तरवाला

1

2

तिरुपति

1

2

500

 

 

8

वा.कू.डॉरमीटरी(24 घंटों के लिए) (क्यूबिकल्स) (पुराने)

13

20

तिरुपति

1

8

200

 

कडपा

4

4

200

 

रायचूर

8

8

200

 

 

9

वा.कू.डॉरमीटरी(1घंटों के लिए) (क्यूबिकल्स) (नये)

1

8

तिरुपति

1

8

200

 

 

10

वा.कू.डॉरमीटरी(24 घंटों के लिए) (क्यूबिकल्स) (नये)

1

24

तिरुपति

1

24

250

 

 

11

वा.कू.डॉरमीटरी(1घंटों के लिए) (क्यूबिकल्स) (नये)

1

24

तिरुपति

1

24

200

 

12

गैर-वा.कू. डॉरमीटरी(24 घंटों के लिए) हाल

5

26

तिरुपति

1

8

150

 

यादगिर

1

4

100

 

चित्तूर

1

2

100

 

मंत्रालयम

1

4

100

 

ताडिपत्री

1

8

100

 

Total

98

253

98

253

 


गुंतकल मंडल पर एटीएम ओं का विवरण

क्र.सं.

स्टेशन

कोटी

बैंकका नाम

1

तिरुपति

ए-1

भारतीय स्टेट बैंक

2

यूनियनबैंकऑफ इंडिया

3

पंजाब नेशनलबैंक

4

इंडियनबैंक

5

बैंक आफ बरोडा

6

अनंतपुरम

भारतीय स्टेट बैंक

7

कडपा

भारतीय स्टेट बैंक

8

बैंक आफ बरोडा

9

गुंतकल

भारतीय स्टेट बैंक

10

रेणिगुंटा

बैंक आफ बरोडा

11

यादगिर

भारतीय स्टेट बैंक

12

चित्तूर

बी

भारतीय स्टेट बैंक

13

बैंक आफ बरोडा

14

गुत्ती

बी

भारतीय स्टेट बैंक

15

बैंक आफ बरोडा

16

मंत्रालयम रोड

बी

बैंक आफ बरोडा

17

धर्मवरम

बी

बैंक आफ बरोडा

18

राजमपेट

डी

बैंक आफ बरोडा

19

ताडिपत्रि

डी

भारतीय स्टेट बैंक

20

नंदलूर

भारतीय स्टेट बैंक

21

कमलापुरम

भारतीय स्टेट बैंक



गुंतकलमंडल पर लीज पर दिए गए एसएलआर/वीपी


I.

क्र.सं.

गाड़ी सं.

से

तक

Body Leased

पट्टे की अवधी

पट्टेदार का पता

से

तक

1

17487

तिरुपति

वीएसकेपी

एजीसी

20.03.13

19.03.16

जी.सतीश (बीजेडए)

II.एसएलआर :

1

12707

तिरुपति

एचएनजेडएम

आरएसएलआर 1 एलसी

29.03.13

28.03.16

आर.एस.एन.कुमार बाबु (आरयू)

2

12707

तिरुपति

एचएनजेडएम

FSLR 1 LC

28.02.14

27.02.17

पी.तुलसीनाथन (एससी)

3

22872

तिरुपति

बीबीएस

आरएसएलआर 2 एलसी

24.03.14

23.03.17

सी.स्वाती (वीकेआई)

4

22872

तिरुपति

बीबीएस

एफएसएलआर 2 एलसी

24.03.14

23.03.17

एम.एस.शंकर (जीडीआर)

5

22880

तिरुपति

बीबीएस

एफएसएलआर 2 एलसी

14.09.14

13.09.17

एम.एस.शंकर (जीडीआर)

6

22880

तिरुपति

बीबीएस

आरएसएलआर 2 एलसी

14.09.14

13.09.17

एम.एस.शंकर (जीडीआर)

7

17487

तिरुपति

वीएसकेपी

आरएसएलआर 1 एलसी

01.07.15

30.06.16

सय्यद शा बाद्रुल हख (एससी)

III.वीपीएच :

1

18048/ 18047

जीटीएल-एसएचएम-जीटीएल

वीपीएच

23.05.15

22.05.18

अजीजी कोरियर एंड कारगो सर्विसेस/हौराह

2

22856/ 22855

टीपीटीवाई-एसएचएम-टीपीटीवाई

वीपीएच

15.07.15

14.07.18

अजीजी कोरियर एंड कारगो सर्विसेस/हौराह


गुंतकल मडंल पर वाहन खड़ा करने वाले पार्किंग स्टैंडों का विवरण

क्र.सं.

स्टेशन

कोटि

क्षेत्र

व.मी में

ठेकेदार का नाम

1

गुंतकल

1566

सुंकन्‍ना, गुंतकल

2

रेणिगुंटा

1140

एन.नागराजु, रेणिगुंटा

3

चित्तूर

बी

1085

एम.बलराम,चित्‍तूर

4

गुत्ती

बी

485.7

शेख अब्‍दुल खादरबाशा, गुत्ती

5

मंत्रालयम

बी

354

वाई.शिवारेड्डी,मंत्रालयम

6

येर्रगुंटला

बी

300

बी.लक्ष्मी रेड्डी, ता‍डिपत्री

7

ताडिपत्री

डी

92

जी.गणेश बाबु, ता‍डिपत्री

8

पाकाला

डी

354

जे. शिवशंकर नायडु, पाकाला

9

वेंकटगिरी

डी

200

के.मोहनराव, वेंकटगिरी

10

राजमपेट

डी

335

जी.रवि कुमार,कड़पा

11

रायचूर-प्रीमियम

210

मोहम्‍मद इब्राहीम, गुलबर्गा

12

गुंतकल-रेलवे अस्‍पताल

72.38

महबूब शरीफ, गुंतकल

13

आदोनी

बी

650

महबूब बाशा, गुंतकल






Source : South Central Railway CMS Team Last Reviewed on: 18-09-2017  


  Admin Login | Site Map | Contact Us | RTI | Disclaimer | Terms & Conditions | Privacy Policy Valid CSS! Valid XHTML 1.0 Strict

© 2016  All Rights Reserved.

This is the Portal of Indian Railways, developed with an objective to enable a single window access to information and services being provided by the various Indian Railways entities. The content in this Portal is the result of a collaborative effort of various Indian Railways Entities and Departments Maintained by CRIS, Ministry of Railways, Government of India.